Breaking News

बेनकाब हुए 29 डिफाल्टर्स, आयकर विभाग ने सार्वजनिक किए नाम

लाइव सिटीज डेस्क : आयकर विभाग ने उन 29 डिफाल्टर्स के नाम सार्वजनिक किए हैं जिन पर करीब 448.02 करोड़ रुपए की टैक्स देनदारी है. जानकारी के मुताबिक आयकर विभाग ने नेम एंड शेम रणनीति के तहत यह बड़ा कदम उठाया है. देश के प्रमुख समाचार पत्रों में विज्ञापन जारी कर आयकर विभाग ने आयकर और कंपनी कर नहीं चुकाने वालों की सूची जारी की है. विभाग ने इन लोगों को ‘‘बकाया कर जल्द से जल्द चुकाने’’ की भी सलाह दी है.


आयकर विभाग ने इससे पहले भी यह कदम उठाया था. उस समय भी विभाग ने ऐसे 67 लोगों की सूची जारी की थी, जिनके ऊपर भारी कर देनदारी बकाया थी. लेकिन तब ऐसे लोगों का या तो अता-पता नहीं चला या फिर उनके पास वसूली के लिये कोई संपत्ति ही नहीं थी.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सार्वजनिक की गई सूची में ऐसे व्यक्तियों अथवा कंपनियों के पैन कार्ड नंबर, उनका अंतिम उपलब्ध पता और उन पर बकाया राशि के बारे में जानकारी प्रकाशित की गई है ताकि आम जनता को उनके बारे में जागरुक किया जा सके और कोई भी जानकारी होने पर वे विभाग को सूचित कर सकें. विज्ञापन में प्रकाशित 29 व्यक्तियों और कंपनियों पर कुल मिलाकर 448.02 करोड़ रुपये का कर बकाया है.

हालांकि ऐसा पहली बार नहीं है जब विभाग ने किसी डिफाल्टर्स के नाम इस तरह से सार्वजनिक किए हैं, विभाग इससे पहले भी ऐसा कर चुका है और अब तक कुल 67 लोगों के नाम जारी किए जा चुके हैं. ये ऐसे लोग या इकाइयां हैं जिनपर बहुत बड़ी राशि की टैक्सर देनदारी बकाया है. दिलचस्प बात यह है कि ये लोग लापता है और इनके पास ऐसी कोई भी संपत्ति नहीं है जिससे बकाया रिकवर किया जा सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *