Breaking News

Jio, Airtel या Vodafone किसका अनलिमिटेड प्लान है बेस्ट? जानिए यहां

लाइव सिटीज टीम: जबसे रिलायंस के जियो ने अपनी मुफ्त सर्विसेस के साथ बाजार में दस्तक दी है, तब से ग्राहकों की चांदी हो गई. जियो के फ्री ऑफर्स की ओर ग्राहकों की बढ़ रही रुचि को देखते हुए एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर भी ग्राहकों को तरह-तरह के ऑफर्स के तहत छूट देने को मजबूर हुए हैं.
 
ऐसे में ग्राहकों के लिए समझना थोड़ा मुश्किल हो गया है कि उनके लिए कौन-सा प्लान बेहतर है. ऐसा इसलिए क्योंकि जियो के अलावा अन्य सेलुलर कंपनियों द्वारा दिए जा रहे मुफ्त और अनलिमिटेड प्लान्स में कई झोल हैं और आज हम यहां हर सेलुलर कंपनी के प्लान्स की पूरी जानकारी आपको देंगे. ताकि आप जान सकें कि किसके अनलिमिटेड प्लान में कितना दम है.
 
# Jio की प्राइम सब्स्क्रिप्शन और अन्य रिचार्ज पैक
 
रिलायंस जियो का जियो प्राइम सब्सक्रिप्शन 99 रुपये का है. जियो की प्राइम मेम्बरशिप लेने के बाद आपको  303 रुपये के प्रीपेड रीचार्ज पैक का विकल्प मिलता है. जिसके तहत आपको 28 जीबी 4जी डेटा दिया जाएगा. वहीं जियो के प्राइम पोस्टपेड ग्राहकों को बिलिंग साइकिल में 30 जीबी डेटा मिलेगा.
 
 
इस प्लान के बारे में यह समझना जरुरी है कि जियो प्राइम सब्सक्रिप्शन लेने वाले ग्राहक हर दिन 1 जीबी 4जी डेटा इस्तेमाल कर सकेंगे. वहीं जिन यूज़र के लिए 1 जीबी डेटा कम है वे 499 रुपये वाला जियो प्राइम रीचार्ज पैक के साथ 56 जीबी डेटा पाएंगे. इसमें हर दिन 2 जीबी डेटा ही इस्तेमाल किया जा सकेगा. इस प्लान के तहत पोस्टपेड ग्राहकों को 60 जीबी 4जी डेटा दिया जा रहा है.
 
# एयरटेल का 345 रुपये का अनलिमिटेड प्लान
 
इस पैक के तहत 345 रुपये में 28 दिनों की वैधता के साथ 28 जीबी डेटा मिलेगा. इस पैक की घोषणा एयरटेल ने जिओ के प्राइम मेम्बरशिप प्लान के ऐलान के बाद की थी. इस पैक में अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी कॉल की भी सुविधा मिलेगी. इस प्लान में झोल यह है कि इसमें दिन में 500 एमबी और रात में 12 बजे से सुबह 6 बजे के बीच 500 एमबी डेटा खपत करने की बाध्यता है.
 
यानि 500 एमबी डेटा के इस्तेमाल के बाद आपको पैसा खर्च करना होगा.जो यूज़र बिना किसी सीमा के 1 जीबी डेटा प्रतिदिन इस्तेमाला करना चाहते हैं, वे 549 रुपये वाले पैक को ले सकते हैं जिसमें बिना किसी समयसीमा के 1 जीबी डेटा के हिसाब से 28 जीबी डेटा मिलता है. इसका मतलब है कि जिओ के मुकाबले में एयरटेल का यह प्लान महंगा है.
 
 
549 रुपये वाला एयरटेल रीचार्ज पैक में यूज़र एक हफ्ते में 1200 मिनट मुफ्त कॉल (लोकल+एसटीडी) ही कर सकते हैं. जो यूज़र 1,200 मिनट से ज्यादा कॉल करते हैं, उन्हें 30 पैसा प्रति मिनट (लोकल और एसटीडी दोनों के लिए) की दर से शुल्क देना होगा. इसके साथ ही, एयरटेल ने एक दिन में 300 मिनट मुफ्त कॉल की भी सीमा रखी है, इसके बाद कॉल करने पर 30 पैसा प्रति मिनट दर से शुल्क देना होगा. ऐसे में बात साफ़ है कि एयरटेल के प्लान में सभी कुछ अनलिमिटेड नहीं है.
 
# एयरटेल का सरप्राइज़ ऑफर
 
पोस्टपेड ग्राहकों को एयरटेल 13 मार्च से 30 जीबी मुफ्त डेटा दे रही है. यह डेटा तीन महीने के लिए होगा. एयरटेल पोस्टपेड यूज़र को हर दिन 10 जीबी डेटा मिलेगा और हर दिन डेटा की खपत पर भी कोई सीमा नहीं होगी.
 
कंपनी ने बताया है कि एयरटेल पोस्टपेड यूज़र मायएयरटेल ऐप में जाकर जान सकेंगे कि उन्हें कितना डेटा मुफ्त दिया जा रहा है. ग्राहक इस ऑफर का फायदा 31 मार्च तक उठा सकते हैं. इसका मतलब है कि एयरटेल के नेटवर्क पर अनलिमिटेड डाटा का फायदा लेने के लिए आपको एयरटेल का पोस्टपेड कस्टमर बनना होगा. हालाँकि इसकी समय सीमा भी सिर्फ 3 महीने की है.
 
 
# वोडाफोन का 346 रुपये का रीचार्ज पैक
 
खबर है कि वोडाफोन ने 346 रुपये का रीचार्ज पैक पेश किया है जो 28 जीबी मोबाइल डेटा के साथ अनलिमिटेड कॉल सुविधा के साथ आता है. अन्य कंपनियों की तरह वोडाफोन ने भी हर दिन खपत के लिए 1 जीबी मुफ्त डेटा ही देगी. हालांकि वोडाफोन ने बयान देकर कहा था कि यह ऑफर चुनिंदा ग्राहकों के लिए है.
 
# BSNL का 339 रुपये वाला रीचार्ज पैक
 
बीएसएनएल ने एक बयान ज़ारी करके कहा, “339 रुपये वाले कॉम्बो स्पेशल टैरिफ वाउचर में ग्राहकों को बीएसएनएल नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉल की सुविधा मिलेगी. इसके अलावा 28 दिनों तक हर दिन 2 जीबी 3जी डेटा दिया जाएगा.” यह ऑफर सिर्फ 90 दिनों के लिए है. इस ऑफर को चुनने वाले ग्राहकों को बीएसएनएल नेटवर्क के अलावा अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए हर दिन 25 टॉक टाइम मिनट मुफ्त दिए जाएंगे. इसके बाद हर कॉल के लिए 25 पैसे प्रति मिनट का चार्ज लिया जाएगा.
 
# Idea का 348 रुपये वाला रीचार्ज पैक
 
आइडिया ने नया मोबाइल प्रीपेड प्लान पेश किया है. 348 रुपये वाले पैक में ग्राहकों को अनलिमिटेड वॉयस कॉल के साथ हर दिन 500 एमबी इंटरनेट डेटा दिया जाएगा. गौर करने वाली बात है कि यह पैक हर आइडिया प्रीपेड ग्राहक के लिए नहीं है. इसे चुनिंदा ग्राहकों के लिए उपलब्ध कराया गया है जो औसतन कम डेटा की खपत करते हैं.
 
इस ऑफर के ज़रिए कंपनी इन यूज़र को ज़्यादा डेटा खपत करने के लिए प्रेरित करना चाहती है. देखा जाए तो यूज़र को 28 दिन की वैधता वाले समय सीमा में कुल 14 जीबी डेटा मिलेगा. इसके अलावा हर नेटवर्क पर वॉयस कॉल करना मुफ्त होगा. इस ऑफर का फायदा उठाने के लिए ग्राहक के पास 4जी स्मार्टफोन होना ही चाहिए, लेकिन 4जी क्षमता वाला सिम नहीं होना चाहिए.
 
ध्यान रहे कि यह ऑफर हर यूज़र के लिए नहीं है. अगर कंपनी की ओर से आपको ऑफर दिया जाता है तब ही आप इसका फायदा उठा सकेंगे. इस ऑफर के लिए अपनी योग्यता जांचने के लिए आप गूगल प्ले स्टोर से माय आइडिया ऐप डाउनलोड कर लें. इसके बाद आप अपने आइडिया नंबर से रजिस्टर करें. यहां पर आप सिर्फ ऐप के लिए उपलब्ध इस एक्सक्लूसिव ऑफर के बारे में जांच कर सकेंगे.
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *